आईपीओ बाजार में फिर होगा धमाल, दो दर्जन से ज्यादा कंपनियां बाजार में उतरने की कर रहीं तैयारी

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


गुजरा साल (2020) आईपीओ के लिए बेहतरीन रहा था. अब 2021 में भी आईपीओ बाजार के चमकदार बने रहने की उम्मीद जताई जा रही है. इस साल अब तक पांच आईपीओ आ चुके हैं और उन्हें बढ़िया रेस्पॉन्स मिला है. अब तक आईपीओ ने रिटेल निवशकों, इनवेस्टमेंट बैंकरों, प्रमोटर्स और प्राइविटी इक्विटी फंड्स ने सबको अच्छा रिटर्न मुहैया कराया है. नए साल में भी आईपीओ का झड़ी लग सकती है.

पिछले साल आए आईपीओ को जबरदस्त रेस्पॉन्स, इस साल भी मचेगी धूम 

इस पूरे साल में दो दर्जन से अधिक आईपीओ आ सकते हैं. इस साल अब तक पांच आईपीओ आए हैं. चार की लिस्टिंग शेयर बाजार में हो चुकी है.इनमें से सिर्प इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन यानी IRFC के आईपीओ को छोड़कर सभी की लिस्टिंग प्रीमियम पर हुई है. सबसे अच्छा रेस्पॉन्स इंडियो पेंट्स इंडिगो के आईपीओ को मिला. लिस्टिंग के दिन ही इसने निवेशकों को 110 फीसदी रिटर्न दिया. वर्ष 2020 में आईपीओ ने औऐसतन 42 फीसदी रिटर्न दिया. वहीं, 2019 में इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को औसतन 20 फीसदी और और 2018 को सिर्फ छह पीसदी रिटर्न मिला था. विश्लेषकों का मानना है कि इकोनॉमी की रिकवरी के साथ आईपीओ का रिटर्न और बढ़ सकता है.

हर किसी ने दिया बेहतरीन रिटर्न 

पिछले साल हैपिएस्ट माइंड्स, बर्गर किंग, और रूट मोबाइल समेत 13 आईपीओ आए थे. निवेशकों को इनसे जबरदस्त रिटर्न मिला. बर्गर किंग 131 फीसदी तो हैपिएस्ट माइंड्स 123 फीसदी पर लिस्ट हुआ.  इस साल लगभग दो दर्जन कंपनियों के आईपीओ आ सकते हैं. इनमें कल्याण ज्वैलर्स, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, ईसीएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, लक्ष्मी ऑर्गेनिक इंडस्ट्री और क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन शामिल हैं. 2020 के आखिर और 2021 की शुरुआत में शेयर बाजार में अच्छी तेजी रही. इस वजह से नए लिस्ट हुई कंपनियों के शेयरों में अच्छा रिटर्न देखने को मिला.

एसबीआई को लगा झटका, तीसरी तिमाही में मुनाफे में 7 फीसदी की गिरावट

बैंकों को लगा भारी झटका, बड़ी कंपनियों ने कर्ज नहीं चुकाया तो डालने पड़े बट्टे खाते में 62 हजार करोड़ रुपये



Source link

  • TAGS
  • ipo
  • IPO In 2021
  • IPO listing
  • IPO Market
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
Previous articleIND vs ENG: हाथ से गेंद नहीं, फिसल रहा है मैच! टीम इंडिया ने टपकाए स्टोक्स के 2-2 कैच
Next articleJanhvi Kapoor से कम नहीं है कजिन Shanaya Kapoor के डांसिंग स्किल, देखिए VIDEO
Team Hindi News Latest