Gold and Silver Rates: गोल्ड के दाम में गिरावट का दौर, जानें कहां पहुंची हैं कीमतें

0
5
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


अंतरराष्ट्रीय मार्केट में गोल्ड में गिरावट का ट्रेंड दिख रहा था लेकिन डॉलर की कमजोरी की वजह से इसमें थोड़ी तेजी तर्ज की गई है. बॉन्ड यील्ड में गिरावट की वजह से भी इसके दाम थोड़े बढ़े हालांकि घरेलू मार्केट में एमसीएक्स में इसके दाम में 0.06 फीसदी की गिरावट आई और यह 48,200 रुपये प्रति दस ग्राम पर  पहुंच गया वहीं सिल्वर के दाम में 0.03 फीसदी की कमी आई और 70,316 रुपये प्रति किलो पर बिका. 


दिल्ली मार्केट में गोल्ड में गिरावट


मंगलवार को दिल्ली के हाजिर बाजार में गोल्ड 305 रुपये गिर कर 46,756 रुपये पर बिका था वहीं सिल्वर के दाम में 113 रुपये की गिरावट आई और यह 67,810 रुपये प्रति किलो पर बिका. अहमदाबाद सर्राफा बाजार में गोल्ड स्पॉट 47314 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका वहीं गोल्ड फ्यूचर 48057 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका.अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से गोल्ड में 1785 डॉलर प्रति डॉलर के हिसाब सपोर्ट दिख रहा है वहीं 1800/1820 डॉलर पर रेजिस्टेंस.वहीं एमसीएक्स में गोल्ड में 47,900 रुपये पर समर्थन दिख रहा और 48,600 रुपये पर रेजिस्टेंस.


गोल्ड की घरेलू मांग में इजाफा 


अंतररष्ट्रीय बाजार में गोल्ड में गिरावट के बाद तेजी का रुझान शुरू होता दिखा  रहा है. हालांकि भारतीय बाजार में ग्राहकों की बढ़ती मांग पर गोल्ड के आयात में बढ़ोतरी दिख रही है. कोरोना संक्रमण की पहली लहर के धीमा पड़ने के साथ ही इसकी कीमतों में गिरावट देखी जा रही थी. लेकिन संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान गोल्ड की मांग में तेजी दिखी और इसके दाम भी बढ़ते दिखाई दिए.  हालांकि कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव दिखता रहा. आने वाले दिनों में गोल्ड में यहां बढ़त दिख सकती है.  


केयर रेटिंग्स ने 2021-22 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 10.2 प्रतिशत किया


क्या है SIP, STP, SWP? कैसे निवेशकों को बाजार के उतार-चढ़ाव के बावजूद मिलता है फायदा?



Source link
  • टैग्स
  • Gold
  • Gold rates
  • Silver
  • Silver rates
  • गोल्ड रेट
  • सिल्वर रेट
  • सोना-चांदी
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखकर्नाटक ने केंद्र से 1500 टन ऑक्सीजन, रेमडेसिविर की एक लाख शीशियां मुहैया कराने को कहा
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here