Gold Rate Update: रिकार्ड लेवल से नौ हजार रुपये सस्ता हो गया है सोना, खरीदने का बिल्कुल सही मौका  

0
23
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आर्थिक अनिश्चितताओं  के बीच गोल्ड के दाम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. गोल्ड में बड़े निवेशकों के निवेश से इसकी कीमत बढ़ रही है. लेकिन इसकी फिजिकल डिमांड कम है. शादियों और त्योहारी सीजन के बाद गोल्ड के दाम अभी ज्यादा नहीं बढ़ पा रहे हैं.  आज एमसीएक्स में गोल्ड के दाम 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 47,108 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं चांदी 0.27 फीसदी बढ़कर 69,809 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची. अगस्त, 2020 में सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गए थे. लिहाजा अभी भी यह अपने उच्चतम स्तर से 9,100 रुपये कम है. वहीं चांदी भी अपने रिकार्ड लेवल से 10,100 रुपये कम है. 


गोल्ड में फिर तेज उछाल मुमकिन 


भारत में कोरोना लहर की दूसरी लहर की वजह से लॉकडाउन और स्थायी स्तर पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं. ऐसे में आर्थिक गतिविधियों के धीमा होने का खतरा पैदा हो गया है. आर्थिक अनिश्चितता के इस दौर में गोल्ड में निवेश बढ़ जाता है. क्योंकि लोग इसे सुरक्षित निवेश मानते हैं. इसलिए अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो अभी मौका है. आने वाले दिनों में भले ही इसमें कस्टमर मांग बढ़ते भले न दिखे. या फिर ज्वैलरी या रिटेल खरीदारी न बढ़े. लेकिन बड़े निवेशक इसमें पैसा झोंक सकते हैं. इससे इनकी कीमतें बढ़ सकती हैं. 


सुरक्षित निवेश के तौर पर गोल्ड को मिल रही है तवज्जो 
 
फिलहाल घरेलू मार्केट में गोल्ड में जो तेजी देखी जा रही है वह डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के कारण है.  साथ ही कोरोना वायरस के नए मामलों में आई तेजी के कारण निवेशक फिर सुरक्षित निवेश विकल्‍प की ओर रुख कर रहे हैं. इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमतें और बढ़ सकती हैं. हाल में देश में गोल्ड का आयात बढ़ा है. इसलिए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में रिटेल खरीदार भी सुरक्षित निवेश के तौर पर इसकी ओर रुख कर सकते हैं. इससे गोल्ड में एक नया हाई देखने को मिल सकता है .


बजाज फाइनेंस प्रीपेड पेमेंट बिजनेस में उतरेगी, RBI ने दी मंजूरी 


कोरोना की दूसरी लहर में ऑनलाइन फार्मेसी का बिजनेस बढ़ा, 25 से 65 फीसदी तक का ग्रोथ 


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here