नई दिल्ली: निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने मंगलवार को स्वीकार किया कि उसके डिजिटल बैंकिंग मंच में दिक्कतें आईं. बैंक ने इसके लिए खेद भी जताया.
एचडीएफसी बैंक ने ट्वीट किया, ‘‘कुछ ग्राहकों को हमारी नेटबैंकिंग/मोबाइलबैंकिंग ऐप पर पहुंचने में दिक्कत आ रही है. हम प्राथमिकता के आधार पर इसका समाधान कर रहे हैं. ग्राहकों को हुई परेशानी का हमें खेद है.’’
Some customers are facing intermittent issues accessing our NetBanking/MobileBanking App. We are looking into it on priority for resolution. We apologize for the inconvenience and request you to try again after sometime. Thank you.
— HDFC Bank Cares (@HDFCBank_Cares) March 30, 2021
बाद में बैंक ने ट्वीट करके यह भी सूचना दी कि नेटबैंकिंग/मोबाइलबैंकिंग ऐप में आ रही दिक्कत ठीक कर दी गई है.
The issue faced by some of our customers in accessing NetBanking/MobileBanking App stands resolved. We apologize for the inconvenience caused and thank you for your patience.
— HDFC Bank Cares (@HDFCBank_Cares) March 30, 2021
यह पहला मौका नहीं है जबकि एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को दिक्कत हुई है. पूर्व में भी दो मौकों पर ऐसा हो चुका है. रिजर्व बैंक ने उस समय एचडीएफसी बैंक पर इसके लिए जुर्माना भी लगाया था.
पिछले दो साल के दौरान एचडीएफसी बैंक में सेवाओं में बाधा की समस्या को देखते हुए दिसंबर में रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के बैंक पर नए डिजिटल बैंकिंग पहल शुरू करने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की रोक लगा दी थी. सेवाओं में गड़बड़ी को लेकर एचडीएफसी बैंक पर दो अवसरों नवंबर, 2018 और दिसंबर, 2019 में जुर्माना भी लगाया जा चुका है.
बैंक में सेवाओं में आ रही बाधा की शिकायतों पर कड़ रुख अपनाते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने दिसंबर में कहा था कि बैंक में कुछ खामियां चिंता का विषय हैं. गवर्नर ने कहा था कि एचडीएफसी बैंक को और विस्तार से पहले अपनी आईटी प्रणाली को मजबूत करना चाहिए.
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