Home Loan पर सबसे कम इंटरेस्ट रेट लेना चाहते हैं तो ये 5 कारण आपके लिए बाधा हैं- जानिए

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने हाल ही में होम लोन पर लगने वाले इंटरेस्ट रेट में कटौती की है. कंपनी अब 6.66 प्रतिशत इंटरेस्ट रेट पर होम लोन ऑफर कर रही है. वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक और पंजाब और सिंडिकेट बैंक 6.65 प्रतिशत इंटरेस्ट रेट पर लोन ऑफर कर रहे हैं. कई बैंक आपको बेहद कम इंटरेस्ट पर लोन ऑफर कर रहे हैं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको 7 फीसदी से नीचे होम लोन मिल जाएगा.  यदि आप बैंक से होम लोन लेने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.


इन बातों का रखें ख्याल 


1. ज्यादातर हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और बैंक 6.65 प्रतिशत से 6.75 प्रतिशत की शुरुआती रेंज में होम लोन मुहैया कराती हैं. लेकिन सबसे शुरुआती दर पर होम लोन के लिए आपका CIBIL स्कोर 800 से ज्यादा होना जरूरी है. लोन के साथ इंश्योरेंस का कवरेज लेने पर बैंक आपको कम दरों पर लोन भी देता है.


2. कुछ बैंकों के लिए, सबसे कम इंटरेस्ट सैलरीड महिलाओं के लिए है. पुरुषों के लिए, बैंक अपने द्वारा दी जाने वाली सबसे सस्ते इंटरेस्ट पर एक्स्ट्रा 5-10 आधार अंक चार्ज कर सकते हैं. एक आधार अंक प्रतिशत अंक का सौवां हिस्सा होता है.


3. कुछ बैंक 30 लाख रुपये तक के लोन के लिए सबसे कम इंटरेस्ट रेट ऑफर करते हैं. बड़ा अमाउंट के लिए, बैंक अधिक इंटरेस्ट रेट वसूल सकता है. 


4. ज्यादातर बैंक सैलरीड कर्मचारियों को लोन देने पसंद करते हैं. यदि आप सैलरीड कर्मचारी नहीं हैं तो बैंक आपसे ज्यादा इंटरेस्ट रेट वसूल सकती है. वहीं, बिजनेस ओनर्स के लिए इंटरेस्ट रेट अलग हैं.


5. बैंकों द्वारा कुछ पैरामीटर भी सेट किए गए हैं, जिसे देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को लोन ऑफर करते हैं. लोन लेने के लिए ग्राहक की उम्र और शिक्षा योग्यता भी शामिल है. यदि आप एक पुराना घर खरीदने जा रहे हैं तो हो सकता है कि बैंक आपसे हाई इंटरेस्ट रेट वसूले या लोन लेने के आवेदन को खारिज कर दे.


ये भी पढ़ें


WhatsApp Tips: व्हाट्सऐप स्टेटस सेव करने का सबसे सिंपल तरीका, तुरंत डाउनलोड करें अपना फेवरेट WhatsApp Status


Google Chrome पर बार-बार आने वाले नोटिफिकेशन को ऐसे करें ब्लॉक, फॉलो करें ये स्टेप्स



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here