जानिए पाकिस्तान में दहेज के खिलाफ संदेश देने वाली तस्वीर पर क्यों फूटा लोगों का गुस्सा

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


सोशल मीडिया पर दहेज के खिलाफ जागरुकता फैलाने का दावा करनेवाली तस्वीर विवादों में घिर गई है. तस्वीर मशहूर पाकिस्तानी डिजाइनर अली जीशान की ब्राइडल कलेक्शन ‘नुमाइश’ का हिस्सा है. ट्वीटर पर जारी पोस्ट में दहेज के खिलाफ कई हैशटैग जैसे नुमाइश न लगाओ, दहेज की लालच बंद करो, दहेज खोरी बंद करो का इस्तेमाल किया गया है. युवाओं को दहेज के खिलाफ संकल्प लेने का आह्वान करते हुए पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा संख्या में शेयर करने को कहा गया है.

दहेज के खिलाफ पाकिस्तान की तस्वीर पर छिड़ा विवाद

पाकिस्तान की वायरल हो रही तस्वीर में एक दुल्हन खूबसूरत लाल लिबास के साथ जेवर पहने देखी जा सकती है. दुल्हन एक ठेलागाड़ी को खींचने की कोशिश रही है जबकि दूल्हे के लिबास में घरेलू सामान के साथ युवक ठेलागाड़ी पर बैठा है. ब्राइडल कलेक्शन को पिछले हफ्ते लाहौर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पेश किया गया था.

यूजर ने महंगे डिजाइनर को बताया समस्या का जिम्मेदार

तस्वीर सामने आने के बाद सोशल मीडिया यूजर का गुस्सा भड़क उठा. उनका कहना था कि ये तस्वीर शादी के लिबास को डिजाइन करनेवाले महंगे डिजाइनर की है. उसके जरिए दहेज जैसी कुरीति को खत्म करने का संदेश देना हास्यासपद है. एक यूजर ने अली जीशान को निशाना बनाते हुए लिखा, “दहेज को रोका जाता है लेकिन इस डिजाइनर से कीमती ड्रेस की खरीदारी को नहीं रोका जाता है.”

एक अन्य यूजर ने ट्विट किया, “क्या आपको पता है जीशान डिजाइनर है और उसके तैयार किए हुए ब्राइडल ड्रेस की कीमत 10 लाख से ज्यादा की होती है. ये रकम भी महिला के परिवार की तरफ से दी जाती है.”

पाकिस्तान में महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के लिए काम करनेवाला संयुक्त राष्ट्र की संस्था को भी आड़े हाथ लिया गया है. सरवत अयूब नाम के यूजर का कहना है कि जब बात शादी की हो, तो जीशान जैसे लोग समस्या के बड़े भागीदार हैं. माता-पिता को महंगे डिजाइनर से दुल्हन की पोशाक को खरीदने के लिए वर्षों रकम की बचत करनी पड़ती है.

थाइलैंड के मछुआरे ने सपने में देखा समुद्र किनारे गिफ्ट मिलेगा, और मिल गया 25 करोड़ का कीमती मोती!

बिटकॉइन में एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने 1.5 बिलियन डॉलर का किया निवेश, उच्चतम स्तर पर पहुंची कीमत





Source link