Kitchen Hacks: सेहत बिगाड़ सकता है नकली पनीर, ऐसे करें असली की पहचान

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Tips To Identify Real Or Adulterated Paneer: ज्यादातर लोगों को पनीर खाना पसंद है. इसकी कई वजह है. पनीर स्वाद में तो जबरदस्त होता ही है. साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा रहता है. लेकिन सेहत के लिए पनीर तब अच्छा होता है जब वो ताजा और बिना मिलावट वाला हो. अगर आपका पनीर नकली है तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. मिलावट वाले पनीर को खाने से पेट दर्द, त्वचा रोग और सिर दर्द से लेकर टायफाइड, पीलिया, अल्सर या फिर डायरिया की समस्या भी हो सकती है. वैसे तो ज्यादातर पनीर को देखकर असली या नकली का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन स्वाद चखने के बाद इसका पता लगाया जा सकता है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान टिप्स एंड ट्रिक लेकर आए हैं जो पनीर खरीदते समय आपको असली और नकली पनीर को पहचानने में मदद करेंगे. 

पहला तरीका- पनीर को पानी में उबालें और फिर ठंडा कर लें. ठंडा होने के बाद पनीर पर कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें. अगर पनीर नीला पड़ जाए तो पनीर मिलावट वाला है और नहीं तो आप बिंदास इसका सेवन कर सकते हैं.

दूसरा तरीका- आप पनीर का एक छोटा टुकड़ा हाथ में लें और उसे मसलकर देखें. पनीर टूटकर बिखरने लगे तो वो नकली है क्योंकि पनीर में मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा प्रेशर सहन नहीं कर पाता और पनीर बिखर जाता है.

तीसरा उपाय- पनीर को पानी में उबाल लें और ठंडा करने के बाद सोयाबीन या फिर अरहर दाल की दाल का पाउडर पनीर पर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर पनीर का रंग लाल होना शुरू कर दे तो समझ जाइए कि आपका पनीर नकली है क्योंकि पनीर में डिटर्जेंट या यूरिया की मिलावट की वजह से ऐसा होता है. 

चौथा उपाय- बिना मिलावट वाला पनीर सख्त नहीं होता है, लेकिन मिलावटी पनीर सख्त होता है. इतना ही नहीं नकली पनीर खाते वक्त वो रबड़ की तरह खिंचता है.

यह भी पढ़ेंः

Rekha ने सबके सामने किया कुबूल ‘अमित मेरा प्यार है’, Madhuri Dixit ने निभाया Jaya Bachchan का किरदार

Nawab of Bollywood: Kareena Kapoor और Saif Ali Khan है स्टाइल कपल, हर बार अपने रॉयल अंदाज से जीत लेते हैं दिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here