Health News – विटामिन B 5 के इस्तेमाल से शरीर को होनेवाले साइड-इफेट्स

10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
विटामिन B 5 के इस्तेमाल से शरीर को होनेवाले साइड-इफेट्स का जानना क्यों है बेहद जरूरी

Side-effects of vitamin B 5:

विटामिन बी 5 शरीर के लिए अन्य विटामिन की तरह बेहद उपयोगी है. उससे शरीर में हार्मोन लेवल संतुलित रहता है और तनाव भी कम होता है. उसके इस्तेमाल से आप अपने हृदय को स्वस्थ बना सकते हैं. Health News

विटामिन बी 5 पानी में घुलनशील होता है. ये फैट और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने का काम करता है. बाल, आंख और जिगर की सेहत के लिए भी ये जरूरी होता है.

इसकी कमी के मामले बहुत कम सामने आते हैं, इसलिए ज्यादातर लोग इस विटामिन के बारे में नहीं जानते हैं. लेकिन, आवश्यक विटामिन होने के साथ विटामिन बी 5 के साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

स्वास्थ्य पर विटामिन बी 5 के कई हैं साइड-इफेट्स- Health News

पैंटोथैनिक एसिड एक विटामिन है. उसे विटामिन बी 5 के नाम से भी जाना जाता है. उसका इस्तेमाल आहार सप्लीमेंट और विटामिन बी 5 की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है.

विटामिन बी 5 के आम साइड-इफेक्ट्स में मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, गले की खराश, कमजोरी, चक्कर, जी मिचलाना, पेट दर्द, कब्ज शामिल हैं.

स्किन और आंखों का पीला हो जाना और मांसपेशियों की बीमारी उसके कम साइड-इफेक्ट्स हैं. ये साइड-इफेक्ट्स की पूरी लिस्ट नहीं है और अन्य गंभीर साइड-इफेट्स भी हो सकते हैं.

विटामिन बी 5 सप्लीमेंट्स को बच्चों से दूर रखें

अगर आपके डाक्टर ने इस दवा को इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है, तो हो सकता है डॉक्टर संभावित दवा की प्रतिक्रिया से पहले वाकि रखता हो और उसकी मॉनिटरिंग कर रहा हो.

इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इस्तेमाल करना शुरू नहीं करें, या शुरू कर दिया है तो रुके नहीं या दवा के डोज में किसी तरह का बदलाव नहीं लाएं.

अगर आपको पैंटोथैनिक एसिड या इस दवा में शामिल किसी सामग्री से एलर्जी है तो विटामि बी 5 का सेवन न करें. उसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें. ओवरडोज की सूरत में, फौरन चिकित्सीय सहायता प्राप्त करें.Health News

Source link

Also Read-

‘फ्लैश मॉब’ से लेकर ‘हैशटैग्स’: दिल्ली पुलिस हर चीज के लिए है तैयार