Microsoft और Facebook में बग ढूंढ़कर दिल्ली की अदिति ने कमाए लाखों रुपये

0
25
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

दिल्ली की रहने वाली 20 साल की अदिति सिंह अपने तेज दिमाग और काबिलियत की वजह से इन दिनों काफी चर्चा में हैं. दरअसल अदिति एक एथिकल हैकर हैं और उन्होंने Microsoft Azure Cloud में बग यानी खामी का पता लगाया. इस बग के जरिए हैकर्स को कंपनी के इंटरनल सिस्टम में पहुंचकर इंफॉर्मेशन मिलने में आसानी होती. इस बग को ढूंढने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अदिति को 22 लाख रुपये बतौर इनाम दिए. 

‘कुछ नया सीखना मकसद’
अदिति ने बताया कि बग ढूंढने के पीछे उनका मकसद पैसा कमाना नहीं बल्कि कुछ न कुछ नया सीखना है. उन्होंने कहा कि किसी भी हैकर को ऐसे बग ढूंढने के लिए काफी फोकस होकर काम करना होता है. अदिति ने ये भी बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने एक बग को ठीक भी किया था जिसे दो महीने पहले उन्होंने भी ढूंढा था. लेकिन रिमोट कोड एग्जीक्यूशन बग पर उनकी नजर नहीं पड़ी. 

फेसबुक में भी ढूंढा था बग
इससे पहले अदिति सिंह ने फेसबुक में भी बग ढूंढा था, जिसके लिए कंपनी ने उन्हें 5.5 लाख रुपये दिए गए थे. अदिति के मुताबिक फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट में एक ही तरह  के रिमोट कोड एग्जीक्यूशन बग मिले. ये बग कंपनी के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते थे. अदिति ने बताया कि इन बग को पहचानना इसलिए मुश्किल था क्योंकि ये बग बिल्कुल नए तरीके का था. 

ये भी पढ़ें

स्लो इंटरनेट का सॉल्यूशन है एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर, एक ही वक्त में कनेक्ट करें 60 से ज्यादा डिवाइस

Recharge Plan: अब करें 1 साल तक रिचार्ज की छुट्टी, जान लीजिए Jio, Airtel, Vodafone के बेस्ट 365 दिन के रिचार्ज प्लान

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here