मोबाइल सेवाओं की तरह बिजली देने वाली कंपनियां भी बदल सकेंगे उपभोक्ता

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


मोबाइल सेवाओं की तरह बिजली देने वाली कंपनियां भी बदल सकेंगे उपभोक्ता

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Budget 2021: ”आज बजट में बिजली सेक्टर में आम जनता और उपभोक्ताओं को नया विकल्प देने के लिए घोषणा हुई है. मौजूदा व्यवस्था में एक क्षेत्र में एक ही पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (Power Distribution Company) को अनुमति है. अभी लोगों के पास विकल्प नहीं होता. अगर कोई पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी खराब काम कर रही है, ज्यादा लोड शैडिंग हो रहा है, या शिकायत के निवारण की कोई व्यवस्था नहीं है. हम एक नई व्यवस्था ला रहे हैं जिससे कि एक ही एरिया में एक से ज्यादा पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां ऑपरेट कर सकेंगी.” केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (Power Minister RK Singh) ने NDTV से यह बात कही.   

यह भी पढ़ें

आरके सिंह ने कहा कि ”हम बिजली सेक्टर में एक ही क्षेत्र में एक से ज्यादा पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के लिए रास्ता खोलने जा रहे हैं. जो भी पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बेहतर सेवा देगी, जनता उसे चुन सकती है, जैसे कि अभी मोबाइल सेवाओं में होता है. जो मोबाइल कंपनी अच्छी सेवा नहीं देती तो लोगों के पास यह विकल्प होता है कि वह किसी दूसरी मोबाइल कंपनी से सेवाएं लें.” 

उन्होंने कहा कि ”हमने प्रस्ताव तैयार किया है. अलग-अलग मंत्रालयों के साथ सलाह-मशवरे के बाद कैबिनेट के सामने प्रपोजल रखा जाएगा.”  

आरके सिंह ने कहा कि ”नेशनल हाइड्रोजन एनर्जी मिशन भविष्य है. दुनिया भर में पॉवर नॉन फॉसिल फ्यूल बेस्ड सोर्स से जनरेट हो रहा है. इससे इमिशन कम होता है और यह सस्ता भी होता है.” 



Source link