Petrol Price Today: पिछले दो महीने में 35 बार बढ़े पेट्रोल के दाम, दिल्ली में भी शतक के पास

0
29
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Petrol Diesel Price Today: राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पास पहुंच गया है। सोमवार को पेट्रोल कीमतों में एक और वृद्धि के बाद राजधानी में भी यह शतक लगाने के करीब है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं। हालांकि, डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।     
     
इस मूल्यवृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 99.86 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 89.36 रुपये प्रति लीटर पर है। मूल्य वर्धित कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं।कोलकाता में भी पेट्रोल का दाम बढ़कर 99.84 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। कई अन्य महानगरों में पेट्रोल पहले 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल चुका है। 

Gold Price Today: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी की चमक बढ़ी, जानिए आज के ताजा भाव
     
मुंबई में पेट्रोल 105.92 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। दिल्ली में पेट्रोल के खुदरा दाम में 55 प्रतिशत कर (केंद्र द्वारा लिया जाने वाला 32.90 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क और राज्य सरकार द्वारा लगाया गया 22.80 रुपये का वैट) का हिस्सा है। वहीं डीजल की कीमतों में करीब 50 प्रतिशत हिस्सा करों (31.80 रुपये उत्पाद शुल्क और 13.04 रुपये वैट) का है। 
      
राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, लद्दाख और सिक्कम में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। सबसे अधिक इस्तेमाल वाला ईंधन डीजल राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो चुका है। चार मई से पेट्रोल के दाम 35 बार और डीजल के 33 बार बढ़ाए गए हैं। इस दौरान पेट्रोल 9.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल 8.63 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

Jeff Bezos: दुनिया के दूसरी सबसे रईस व्यक्ति जेफ बेजोस अमेजन के CEO का पद छोड़ने के बाद करेंगे यह काम

संबंधित खबरें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here