Post Office की स्कीम में किया है निवेश, जानिए कितने दिनों में होगा आपका पैसा डबल 

0
26
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Post Office Scheme: आज भी जब सुरक्षित निवेश की बात की जाती है तो उसमें पोस्ट ऑफिस का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। इसकी बड़ी है सिक्योरिटी के साथ रिटर्न की गारंटी भी मिलना। अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में इनवेस्ट किए हुए हैं और आपको यह नहीं पता कि कितने दिनों में आपका पैसा डबल हो जाएगा तो इसके लिए बस आपको फाॅर्मूला 72 अप्लाई करना है। फार्मूला 72 में ब्याज दर को 72 से डिवाइड कर देना है और फिर आपको समय का पता आसानी से चल जाएगा। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की प्रमुख स्कीमों के विषय में- 

1- पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाॅजिट 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाॅजिट स्कीम का इनवेस्टमेंट टाइम पीरियड 1 से 3 साल का है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाॅजिट के वक्त 5.5% ब्याज दर ऑफर कर रहा है। अगर कोई इस स्कीम में पैसा लगाता है तो 13 साल बाद उसका पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम में 5 साल के लिए भी पैसा लगाया जा सकता है। 5 साल के लिए ब्याज दर 6.7% प्रतिशत रहेगा। ऐसे में आपका पैसा 10 साल और 9 महीनें डबल हो जाएगा।

Gold Price Today: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी की चमक बढ़ी, जानिए आज के ताजा भाव

2- पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम भी एक भरोसेमंद स्कीम है। ऐसे में अगर कोई इस स्कीम में इनवेस्टमेंट करता है तो उसे 4.4% की ब्याज दर मिलेगी। ऐसे में 18 साल बाद आपका डबल हो जाएगा। 

3- पोस्ट आर डी 

बड़ी संख्या में लोग पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में पैसा इनवेस्ट करते हैं। अगर इसमें पैसा लगाता गया तो 12 साल 5 महीने में आपका पैसा डबल हो जाएगा। आरडी पर इस समय 5.8% की ब्याज दर मिल रही है। 

4- पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम 

इस समय पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 6.6 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। यहां 10.91 साल में पैसा डबल हो जाएगा। 

5- पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम 

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। ऐसे में अगर कोई सीनीयर सिटीजन यहां इंवेस्टमेंट करता है तो उसका पैसा 9.73 साल में डबल हो जाएगा। 

6- पोस्ट ऑफिस पीपीएफ 

पीपीएफ एक लाॅन्ग टर्म इनवेस्टमेंट स्कीम है। ऐसे में अगर आप यहां पैसा लगाते हैं तो 10.14 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम में इस समय 7.1% की ब्याज दर मिल रही है।

7- सुकन्या समृद्धि योजना 

सुकन्या समृद्धि योजना भी इस समय लोगों को काफी आकर्षित कर रही है। मौजूदा समय में इस स्कीम में 7.6% की ब्याज दर मिल रही है। ऐसे में अगर कोई इस स्कीम में इनवेस्टमेंट करेगा तो 9 साल 6 महीने में उसका पैसा डबल हो जाएगा। 

8- पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पर भी इस समय बेहतर रिटर्न मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की तरफ से इस समय 6.8% ब्याज दर दी जा रही है। इस रेट से 10 साल 7 महीनें में पैसा डबल हो जाएगा। 

Post Office की यह स्कीम देगा आपको रेगुलर इनकम, सिर्फ 1,000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत, जानें डीटेल्स 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here