Ind vs Eng: Team India के पास इतिहास रचने का मौका, जानिए chennai की पिच पर विराट ब्रिगेड की जीत के कितने चांस

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


चेन्नई: भारत और इंग्लैंड (india vs england) के बीच चेन्नई (chennai) में जारी चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गया है. इंग्लैंड के भारत (india) को जीत के लिए 420 रनों का टारगेट दिया है. इंग्लैंड को हराने के लिए भारत को चौथी पारी में 381 रन और बनाने होंगे, लेकिन ये इतना भी आसान नहीं है. 

चेन्नई (chennai)में पिच से धूल उड़ रही है. इतना बड़ा लक्ष्य इस मैदान पर कभी हासिल नहीं हुआ. चौथे दिन पूरे 15 विकेट गिरे, पांचवें दिन भारत के लिए 9 विकेट बचा पाना इतना आसान नहीं होने वाला. हालांकि चेन्नई (chennai) में भारत अगर 420 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लेता है तो ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा चेज होगा. भारत इस तरह वेस्टइंडीज (West Indies) के 17 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा टारगेट चेज करने वाली टीम बन जाएगी.

IND vs ENG 1st Test: मैच का Live स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें  

टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में 418 से ज्यादा का चेज आज तक नहीं हो पाया है. वेस्टइंडीज (West Indies) ने 2003 में सेंट जोंस में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था. भारत की बात करें तो उसने 1976 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 406 रनों का टारेगट चेज करने का रिकॉर्ड बनाया था. अगर चेन्नई में भारत के रिकॉर्ड को देखें तो वो उसके पक्ष में है.

साल 2008 में भारत ने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 387 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था. उस मैच में दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने शतक जड़ा था और भारतीय टीम 6 विकेट से ये मैच जीतने में सफल हुई थी, लेकिन फिलहाल दूसरी पारी में भारत 39 रनों पर एक विकेट गंवा चुका है. रोहित शर्मा को इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच ने बोल्ड कर दिया. रोहित शर्मा 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे हैं. भारत के पास विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज हैं जो टीम इंडिया को मैच जिताने का दम रखते हैं. 

इंग्लैंड को जीत के लिए  90 ओवरों में भारत के 9 विकेट चाहिए. आखिरी दिन भारत को मैच जीतने के लिए 381 रन और बनाने हैं. इसके अलावा भारत के पास ड्रॉ का बेहतरीन ऑप्शन होगा. इस मैच में टूटती पिच पर 90 ओवरों में 381 रन बना पाना बेहद मुश्किल होगा, इसलिए अगर मैच ड्रॉ भी होता है तो यह भारत के लिए अच्छा होगा. 





Source link