Team India के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का रास्ता आसान, इन टीमों के बीच कड़ी टक्कर

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


नई दिल्ली: आईसीसी (ICC) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) अब अपने आखिरी पड़ाव में आ पहुंची है जहां भारतीय टीम (Team India) के पास फाइनल में जगह बनाने का एक सुनहरा मौका है. भारत का सामना अगले महीने इंग्लैंड (England) की टीम से होने जा रहा है और इस सीरीज जीत के साथ टीम जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी सीट पक्की कर सकती है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स (Lords) में खेला जाएगा.

अंग्रेजों के खिलाफ सीरीज जीत पहुंचा सकती है लॉर्ड्स

भारतीय टीम (Team India) इस वक्त वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की अंक तालिका में टॉप पर है और अगर टीम इंग्लैंड के खिलाफ चार मैच की आगामी टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करती है तो उनके पास फाइनल में पहुंचने का अच्छा मौका है. यदि भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 4-0, 3-0, 3-1 या 2-0 से जीत हासिल करती है तो वह सीधा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर जाएगी. लेकिन अगर इंग्लैंड भारत को 0-3 या 0-4 से हरा देता है तो भारत के फाइनल खेलने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है.

अभी भी चार टीमों के पास है फाइनल में जगह बनाने का मौका

भारत के अलावा अभी भी तीन और टीमों के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में पहुंचने का मौका है. भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड चार ऐसी टीमें हैं जो फाइनल तक जा सकती हैं. जबकि किसी और टीम के पास फाइनल तक जाने का कोई रास्ता नहीं है. श्रीलंका के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका को और ज्यादी रोमांचित बना दिया है.

Glenn Maxwell के लिए Bio-bubble बना सर दर्द, लिया क्रिकेट से दूर होने का बड़ा फैसला
 
इंग्लैंड अब 68.7% अंकों के साथ चौथे पायदान पर है और वह तीसरे पायदान पर बैठी ऑस्ट्रेलियाई टीम से सिर्फ 0.5% अंक दूर है. ऑस्ट्रेलिया के 69.2% अंक हैं. 71.7% अंको के साथ भारत टॉप पर है, जबकि न्यूजीलैंड 70%  अंको के साथ दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जाने के लिए साउथ-अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में एक भी मैच गंवाने से बचना होगा, जबकि उन्हें दो मैच जीतने भी होंगे. न्यूजीलैंड की बात करें तो उनके पास अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले कोई भी सीरीज नहीं है और उनका फाइनल में पहुंचना ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के प्रदर्शन पर निर्भर करता है.

पाकिस्तान और बाकि टीमों के लिए फाइनल के दरवाजे बंद

जहां तक पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश जैसी अन्य टीमों का सवाल है, तो वे फाइनल में नहीं पहुंच सकती हैं. यह टीमें भले ही वे अपने सभी बचे हुए मैच जीत लें, उसके बाद भी यह फाइनल तक पहुंचने में नाकाम रहेंगी.

दो साल पहले शुरु हुई थी पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन दो साल पहले 2019 में किया गया था. इस चैंपियनशिप में दुनिया की टॉप 9 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से दो टीमें जून 2021 में  इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स में फाइनल मैच खेलेंगी. 





Source link

  • टैग्स
  • ICC
  • Ind vs Aus
  • Ind vs Eng
  • India vs Australia
  • India vs England
  • Lords
  • team india
  • World Test Championship
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखसामने आई हैदराबाद में शूटिंग कर रही Aishwarya Rai की नई फोटो, मॉडल के साथ है सेल्‍फी
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here