WhatsApp पर है साइबर ठगों की नजर, जानिए क्या है OTP स्कैम?

0
25
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

WhatsApp के पूरी दुनिया में लाखों यूजर्स हैं. कम्युनिकेशन के लिए व्हाट्सऐप से अच्छा और फेमस प्लेटफॉर्म शायद ही कोई होगा. यही वजह है भारत समेत पूरी दुनिया में लोग व्हाट्सऐप पर चैट, फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट फाइल भेजते हैं. ऐसे में व्हाट्सऐप पर हमारे जरूरी डेटा पर हैकर्स की भी नजर रहती है. आजकल WhatsApp पर कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं. शातिर हैकर्स आपके अकाउंट को निशाना बना सकते हैं. इसलिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते वक्त आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. व्हाट्सऐप पर आजकल नया OTP स्कैम शुरू हुआ है. जानते हैं कैसे आपका व्हाट्सऐप अकाउंट हैक हो सकता है.

1- व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि हैकर सबसे पहले आपको किसी जानने वाले के नाम से ही मैसेज भेजते हैं. मैसेज में ऐसा कुछ होगा जिससे आपको लगेगा कि मैसेज भेजने वाला मुसीबत में है. हैकर्स आपके दोस्त या रिश्तेदार के नंबर से भी मैसेज भेज सकते हैं. 

2- जब आप मैसेज भेजने वाले फ्रेंड या रिश्तेदार से बात करने लगेंगे तो वो आपके फोन पर एक OTP भेजेगा और कहेगा कि गलती से OTP तुम्हारे व्हाट्सऐप पर चला गया है वो उसे बता दें. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि ओटीपी के जरिए हैकर आपके अकाउंट को हैक करना चाहता है.

3- अगर आपने ओटीपी बता दिया तो आपके नंबर से हैकर के फोन में व्हाट्सएप चालू हो जाएगा. आपको बता दें व्हाट्सऐप को किसी नए डिवाइस में इंस्टॉल करने के लिए ओटीपी की जरूरत होती है. हैकर आपसे वही ओटीपी मांग रहा होता है.

4- अब आपका व्हाट्सऐप अकाउंट हैकर के कब्जे में आ जाता है. अब हैकर आपके नंबर से आपके फ्रेंड्स और परिजनों को पैसे भेजने के मैसेज करेगा. इसके अलावा हैकर आपको ब्लैकमेल कर परेशान कर सकता है. इस तरह के स्कैम से बचने के लिए आप किसी के साथ ओटीपी शेयर ना करें.

5- किसी भी तरह से स्कैम से बचने के लिए आप अपने व्हाट्सएप में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑप्शन को भी ऑन कर लें. इसके बाद हैकर्स को या किसी दूसरी डिवाइस में व्हाट्सऐप चलाने से पहले ओटीटी के अलावा एक कोड की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें: 15000 रुपये में मिलेगा 64MP कैमरा वाला स्मार्टफोन, ये हैं टॉप 5 ऑप्शन

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here