WHO ने चीन की कोरोना वैक्सीन Sinopharm के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी

0
28
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन की दवा निर्माता कंपनी सिनोफार्म की तरफ से तैयार की गई कोविड-19 वैक्सीन को शुक्रवार को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी. इसके बाद जरूरतमंद देशों तक संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत उसकी करोड़ों खुराक पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है.


डब्ल्यूएचओ टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप के इस फैसले के बाद चीन में निर्मित सिनोफार्म वैक्सीन को संयक्त राष्ट्र समर्थित कोवैक्स कार्यक्रम में आने वाले हफ्तों या महीनों में शामिल किया जा सकता है और यूनिसेफ और अमेरिका स्थित डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय कार्यालयों से इसका वितरण किया जा सकता है.


इससे पहले, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) शुक्रवार को एक प्रमुख समिति का गठन यह तय करने के लिए किया कि क्या चीन निर्मित कोविड-19 टीके को आपात स्थिति में इस्तेमाल के वास्ते मंजूरी दी जाए या नहीं. यह जानकारी डब्ल्यूएचओ एक प्रवक्ता ने दी.


 


इससे संभावित रूप से संयुक्त राष्ट्र समर्थित कार्यक्रम के माध्यम से लाखों खुराकों को जरूरतमंद देशों तक पहुंचाने का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा. एक तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा समीक्षा से आने वाले हफ्तों या महीनों में संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवैक्स कार्यक्रम में सिनोफार्म टीके के शामिल होने की संभावना तय हो सकेगी.


 इससे इस टीके को अमेरिका के लिए क्षेत्रीय कार्यालय और बच्चों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनिसेफ के माध्यम से वितरित किया जा सकेगा. डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियर ने कहा कि फैसला अगले शुक्रवार तक होने की उम्मीद है. प्रभावशीलता की जानकारी के अलावा सिनोफार्म ने अपने दो टीकों के बारे में बहुत कम सार्वजनिक आंकड़े जारी किए हैं.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here