Zhurong रोवर की भेजी हुई मार्स की तस्वीरें को चीन ने किया शेयर, वायरल हुईं

0
24
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने मार्स की कुछ तस्वीरों और वीडियो को शेयर किया है. दरअसल तियानवेन-1 के रोवर जूरोंग ने मंगल ग्रह की सतह की नई तस्वीरें और वीडियो लिए हैं, ज़ूरोंग रोवर पर स्थापित एक कैमरे से लिए गए वीडियो और तस्वीरें रविवार को जारी की गई हैं, जिसमें लैंडर को मंगल की सतह पर छूने से पहले एक पैराशूट तैनात करते हुए और रोवर को अपने लैंडिंग प्लेटफॉर्म से जमीन पर दूर जाते हुए दिखाया गया है. इस बारे में सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि चीन के अग्नि देवता के नाम पर मार्स रोवर ज़ूरोंग का नाम रखा गया है, जो 42 दिनों से लाल ग्रह पर काम कर रहा है और कुल मिलाकर 236 मीटर की दूरी तय कर चुका है.


अंतरिक्ष में अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए चीन ने पहली बार 15 मई 2021 को मंगल ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान उतारा था. जानकारी के मुताबिक एक रिमोट नियंत्रित रोवर ने 22 मई को मंगल की सतह पर अपने लैंडिंग कैप्सूल के रैंप को नीचे गिरा दिया था, जिससे चीन लाल ग्रह की जमीन पर परिक्रमा करने, उतरने और तैनात करने वाला पहला देश बन गया है.


पानी और बर्फ की खोज कर रहा रोवर


जानकारी के मुताबिक छह पहियों वाला रोवर यूटोपिया प्लैनिटिया के नाम से जाने जाने वाले क्षेत्र का सर्वेक्षण कर रहा है, विशेष रूप से ये पानी और बर्फ की खोज कर रहा है जो इस बात का सुराग दे सकता है कि क्या मंगल ने कभी जीवन संभव होगा या नहीं.


मंगल की जमीन पर धीरे-धीरे बढ़ रहा रोवर


चीन के आधिकारिक स्पेस न्यूज के मुताबिक ज़ूरोंग धीरे धीरे आगे बढ़ेगा, और हर तीन दिनों में ये सिर्फ 10 मीटर चलेगा. संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद चीन मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यान उतारने और संचालित करने वाला दूसरा देश है. पूर्व सोवियत संघ ने 1971 में एक यान उतारा था, लेकिन कुछ ही सेकेंड बाद उसका संपर्क टूट गया था.


इसे भी पढ़ेंः


Delhi Unlock: दिल्ली में अनलॉक का पांचवां चरण, जानें आज से क्या खुलेगा और किन पर अभी रहेगी पाबंदी


जम्मू कश्मीर: आतंकियों की कायराना हरकत, देर रात घर में घुसकर एसपीओ, उनकी पत्नी और बेटी की हत्या की



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here