health benefits of ajwain read article

0
744
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: घर की रसोई में रखा अजवाइन (Ajwain) सेहत की कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर हो सकता है. अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं. अपच होने पर अकसर गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने की हिदायत दी जाती है. यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं. आइये जानते हैं इसके कुछ अचूक फायदे (Benefits of Ajwain).

-सर्दी, गर्मी के प्रभाव के कारण गला बैठ जाता है. इससे निजात पाने के लिए बेर के पत्तों और अजवाइन को पानी में उबालें, फिर उस पानी को छानकर उससे गरारे करें, इससे लाभ होता है.
-आधे सिर में दर्द होने पर एक चम्मच अजवायन आधा लीटर पानी में डालकर उबालें. पानी को छानकर रखें एवं दिन में दो-तीन बार थोड़ा-थोड़ा लेते रहने से काफी लाभ होगा.
-सरसों के तेल में अजवायन डालकर अच्छी तरह गरम करें. इससे जोड़ों की मालिश करने पर जोड़ों के दर्द में आराम होता है.
-चोट लगने पर नीले-लाल दाग पड़ने पर अजवायन एवं हल्दी की पुल्टिस चोट पर बांधने पर दर्द व सूजन कम होती है.

ये भी पढ़ें, रोने का दिल करे तो खुलकर रोएं, आंसुओं को रोकने से आपकी सेहत पर पड़ते हैं ये बुरे प्रभाव

-मुख से दुर्गंध आने पर थोड़ी सी अजवायन को पानी में उबालकर रख लें, फिर इस पानी से दिन में दो-तीन बार कुल्ला करने पर दो-तीन दिन में दुर्गंध खत्म हो जाती है.
-अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है. आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है.
-अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.
-अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलेगा.  इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें. इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
Previous articleIvabradine Got Approval From DCGI, Abbott Expects It Will Be Available In India Very Soon
Next articlePerson arrested for posting hate messages against Modi, Yogi | मोदी, योगी के खिलाफ नफरत भरे संदेश पोस्ट करने पर शख्स गिरफ्तार
Team Hindi News Latest